सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्रश्न ?

कि आज पुन: ,
जीवन को न्यायालय में
अपराधों और आरोपों के
समक्ष स्वयं को प्रस्तुत
करना पड़ा!

यही जीवन जो कभी
धन्य हुआ था गीता के
कर्म पथ पर प्रेरित
करने वाले दर्शन से;

यही जीवन जो कभी
वेदों की ऋचाओं के पावन
स्पर्श से हुआ था अमर ,

क्यों रे कलुषित
और कलंकित ,
अनन्त काल के
व्यथित पथिक;
किस दंड से होगा
तेरा चिर त्राण !

क्षण -प्रति क्षण
होकर भ्रमित , भटक रहा
व्योमोहित ,
क्यों कर रहा
व्यर्थ अप्राप्य श्राम?

ढोकर इन नीरस प्राणों को,
किस गंतव्य की खोज में
गतिमान है तेरा पंच हय
यह नश्वर स्यन्दन !

पर क्या उत्तर देता
ये जीवन ,
अनुत्तरित ही गतिज बना
अनन्त की ओर!
 

  

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मुझे स्त्री ही रहने दो

मैं नहीं चाहूंगी बनना देवी मुझे नहीं चाहिए आठ हाथ और सिद्धियां आठ।   मुझे स्त्री ही रहने दो , मुझे न जकड़ो संस्कार और मर्यादा की जंजीरों में। मैं भी तो रखती हूँ सीने में एक मन , जो कि तुमसे ज्यादा रखता है संवेदनाएं समेटे हुए भीतर अपने।   आखिर मैं भी तो हूँ आधी आबादी इस पूरी दुनिया की।

अमरबेल

ये जो कैक्टस पर दिख रही है अमरबेल , जानते हो यह भी परजीवी है ठीक राजतन्त्र की तरह।   लेकिन लोकतंत्र में कितने दिन पनप सकेगी ये अमरबेल , खत्म होगा इसका भी अमरत्व आखिर एक दिन

"मेरा भारत महान! "

सरकार की विभिन्न  सरकारी योजनायें विकास के लिए नहीं; वरन "टारगेट अचीवमेंट ऑन पेपर" और  अधिकारीयों की  जेबों का टारगेट  अचीव करती हैं! फर्जी प्रोग्राम , सेमीनार और एक्सपोजर विजिट  या तो वास्तविक तौर पर  होती नहीं या तो मात्र पिकनिक और टूर बनकर  मनोरंजन और खाने - पीने का  साधन बनकर रह जाती हैं! हजारों करोड़ रूपये इन  योजनाओं में प्रतिवर्ष  विभिन्न विभागों में  व्यर्थ नष्ट किये जाते हैं! ऐसा नहीं है कि इसके लिए मात्र  सरकारी विभाग ही  जिम्मेवार हैं , जबकि कुछ व्यक्तिगत संस्थाएं भी देश को लूटने का प्रपोजल  सेंक्शन करवाकर  मिलजुल कर  यह लूट संपन्न करवाती हैं ! इन विभागों में प्रमुख हैं स्वास्थ्य, शिक्षा, सुरक्षा; कृषि, उद्यान, परिवहन,  रेल, उद्योग, और भी जितने  विभाग हैं सभी विभागों  कि स्थिति एक-से- एक  सुदृढ़ है इस लूट और  भृष्टाचार कि व्यवस्था में! और हाँ कुछ व्यक्ति विशेष भी व्यक्तिगत लाभ के लिए, इन अधिकारीयों और  विभागों का साथ देते हैं; और लाभान्वित होते है या होना चाहते ह