सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

जन्मभूमि

आजादी मिली नहीं,
छीन कर दिया है
या कहें कि 
मोल चुकाया है 
देकर अपना  जीवन 
लुटा कर अपनी 
खुशियाँ और 
अपना चैन -ओ- अमन !

लेकिन कुछ पल 
याद कर लेना 
उनकी शहादत ,
चुका दिया हमने 
उनके अनमोल
जीवन की कीमत !

भूल जाते हैं हम 
आज गुजर रहा है जो 
ये जैसा भी जीवन ,
क्या रहकर गुलाम 
जी पाते ,और रह पाते 
सुरक्षित और सम्पन्न !

अरे याद कर लेने भर से 
नही बची रह पायेगी 
ये दी हुयी उनकी 
आजादी की धरोहर !
हमें भी करना होगा कुछ 
जिससे बची रहे 
ये आजादी और 
कर सकें कुछ सुरक्षित 
भारत का निर्माण !

आज जो नन्हा भारत 
जन्मा है इस धरा पर 
जी पायेगा इस 
जीर्ण- क्षीर्ण समाज 
की वीभत्स संरचना में !

बचा लो इस अपनी 
जन्मभूमि को जो 
आज भी तरसती आँखों से 
और दयनीयता से 
आसरा लगाये हुए है 
अपने जवान बेटों से !

जननी और जन्मभूमि
जीवन में हैं सबसे महत्त्व पूर्ण 
 हमें इनकी सेवा तन, मन 
और सम्पूर्ण समर्पण से
 करनी होगी!   

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मुझे स्त्री ही रहने दो

मैं नहीं चाहूंगी बनना देवी मुझे नहीं चाहिए आठ हाथ और सिद्धियां आठ।   मुझे स्त्री ही रहने दो , मुझे न जकड़ो संस्कार और मर्यादा की जंजीरों में। मैं भी तो रखती हूँ सीने में एक मन , जो कि तुमसे ज्यादा रखता है संवेदनाएं समेटे हुए भीतर अपने।   आखिर मैं भी तो हूँ आधी आबादी इस पूरी दुनिया की।

अमरबेल

ये जो कैक्टस पर दिख रही है अमरबेल , जानते हो यह भी परजीवी है ठीक राजतन्त्र की तरह।   लेकिन लोकतंत्र में कितने दिन पनप सकेगी ये अमरबेल , खत्म होगा इसका भी अमरत्व आखिर एक दिन

"मेरा भारत महान! "

सरकार की विभिन्न  सरकारी योजनायें विकास के लिए नहीं; वरन "टारगेट अचीवमेंट ऑन पेपर" और  अधिकारीयों की  जेबों का टारगेट  अचीव करती हैं! फर्जी प्रोग्राम , सेमीनार और एक्सपोजर विजिट  या तो वास्तविक तौर पर  होती नहीं या तो मात्र पिकनिक और टूर बनकर  मनोरंजन और खाने - पीने का  साधन बनकर रह जाती हैं! हजारों करोड़ रूपये इन  योजनाओं में प्रतिवर्ष  विभिन्न विभागों में  व्यर्थ नष्ट किये जाते हैं! ऐसा नहीं है कि इसके लिए मात्र  सरकारी विभाग ही  जिम्मेवार हैं , जबकि कुछ व्यक्तिगत संस्थाएं भी देश को लूटने का प्रपोजल  सेंक्शन करवाकर  मिलजुल कर  यह लूट संपन्न करवाती हैं ! इन विभागों में प्रमुख हैं स्वास्थ्य, शिक्षा, सुरक्षा; कृषि, उद्यान, परिवहन,  रेल, उद्योग, और भी जितने  विभाग हैं सभी विभागों  कि स्थिति एक-से- एक  सुदृढ़ है इस लूट और  भृष्टाचार कि व्यवस्था में! और हाँ कुछ व्यक्ति विशेष भी व्यक्तिगत लाभ के लिए, इन अधिकारीयों और  विभागों का साथ देते हैं; और लाभान्वित होते है या होना चाहते ह